PROMPT ENGINEER JOBS क्या हें? और कैसे करे?(2024)

इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी (AI) की बहुत बातें हो रही हैं, और इस वजह से Prompt Engineer Jobs के काम में भी जोर पकड़ रहा है, (AI) सिर्फ एक तकनीकी उन्नति नहीं है, यह तो एक परिवर्तन लाने वाली शक्ति है जो की हमारे जीवन और काम करने के ढंग को पलट कर रख दिया है, व्यापार में कुशलाई बढ़ाने से ले कर, स्वास्थ्य सेवा में नया मोड़ लाने तक, (AI) का योगदान  बढता जा रहा है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कि तरक्की को देखकर कुछ लोग सोचते हैं कि शायद यह हमारे नौकरियों को खत्म कर देगा, पर सच्चाई यह है की, (AI) के आने से नई प्रकार की Jobs भी क्रिएट हो रही हैं, और तो और, उनमे से कुछ में मांग पहले से ही बढ़ी है, मिसाल के तौर पर AI Prompt Engineering का क्षेत्र, इसमें माहिर होकर आप Prompt Engineering की Jobs पा सकते हैं, जहां सलाना कमाई अच्छी हो सकती है.

तो, आज के आर्टिकल में हम सीखेंगे कि PROMPT ENGINEER JOBS क्या हें? और कैसे करे? इसे कैसे पढ़ा जा सकता है, Prompt Engineering कैसे बनें? इसके लिए किस तरह के कोर्स या डिग्री की जरूरत पड़ती है, क्या योग्यताएं चाहिए और एक प्रॉम्प्ट इंजिनियर की सैलरी कितनी हो सकती है.

(Prompt) क्या होता है?

Prompt यानी खास तरह का संकेत होता है, जिसके जरिए इंसान और (AI) मॉडल बात करते हैं, इसमें आप (AI) को कुछ प्रश्न या जानकारी पूछते है, और बदले में (AI) कोई नतीजा देता है, मतलब AI ChatBot से जो सवाल या सन्देश हम भेजते हैं, वही Prompt कहलाता है, ये किसी भी (AI) प्रोग्रामिंग में काफी अहम् हिस्सा होता है.

किसी (AI) मॉडल को जो Prompt दिया जाता है, उसके हिसाब से वह अलग-अलग नतीजे देता है, आपका Prompt अगर सीधा और साफ समझ में आने वाला हो, तो (AI) ठीक-ठीक उत्तर देगा, Prompt का मकसद है कि (AI) को पूरी जानकारी मिले, जिससे वो Prompt के हिसाब से सही परिणाम निकाले.

PROMPT ENGINEER JOBS क्या हें? और कैसे करे?(2024)

Prompt Engineering क्या हें?

किसी भी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस टूल्स (AI) का इस्तेमाल करते वक़्त जिस निर्देश या टेक्स्ट की जरुरत पड़ती है, वो prompt होता है, Prompt एक तरह का कमांड हो सकता है, जो कि कहीं पे भी, कोई भी सन्देश, वाक्यांश, या पाठ हो सकता है, AI tool को सही प्रतिक्रिया देने के लिए प्रॉम्प्ट का सही होना काफी महत्त्वपूर्ण होता है, सही तरीके से प्रॉम्प्ट देना, जिससे कि आपको AI tool से मनचाहा परिणाम मिले, इस प्रक्रिया को prompt engineering कहा जाता है.

साधारण भाषा में कहें तो, जब हम Midjourney AI tools का प्रयोग करते हैं, तो सही तस्वीर पाने के लिए हमे उस तस्वीर का वर्णन करना पड़ता है, इसी वर्णन को हम prompt कहते हैं, प्रत्येक AI tool के लिए prompt का प्रकार अलग अलग हो सकता है, और (AI) से सही सूचना हासिल करने के लिए हमें prompt engineering पर महारत हासिल करनी पड़ती है.

Prompt Engineer कैसे बने?

एक prompt engineer का काम कठिन होता है, उसे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर ध्यान देना पड़ता है कि कोई prompt डालने पे क्या प्रतिक्रिया मिलेगी, इन सभी को सेट अप करना आवश्यक है, अगर तुम prompt engineer बनने की सोच रहे हो, तो तुम्हें कम्प्यूटर साइंस पढ़ना होगा, कुछ कदमों का पालन करते हुए, तुम prompt engineer बन सकते हो.

  • इंजीनियरिंग की डिग्री :- चाहे मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल या कंप्यूटर इंजीनियरिंग हो, आपको इनमें से किसी एक में डिग्री हासिल करनी पड़ेगी.
  • काम का तजुर्बा :- इंजीनियरिंग के फील्ड में काम का अनुभव जरूरी है, आपको इंटर्नशिप, नौकरी या को-ऑप प्रोग्राम्स से इसे बनाना होगा, जो बाद में बहुत काम आते हैं.
  • Software Programming में कुशलता :- Python, Java, C++ जैसी programming languages की जानकारी होनी चाहिए, साथ ही data structures, algorithms, database systems की जानकारी भी उपयोगी है.
  • Artificial Intelligence का ज्ञान :- Artificial Intelligence से सम्बंधित tools का इस्तेमाल होता है, इसलिए AI का ज्ञान महत्वपूर्ण है.
  • प्रोजेक्ट्स का पोर्टफोलियो :- पढ़ाई के बाद प्रोजेक्टस को असल में लाना महत्वपूर्ण है, मतलब छोटे प्रोजेक्टस बनाने से स्किल्स का विकास होता है.
  • पेशेवर संपर्क (Networking) :- AI पर आधारित tools में किसी ना किसी engineer की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, प्रोजेक्टस पर काम करते समय अन्य engineers से संपर्क महत्वपूर्ण है, ऐसे संपर्क अनुभव के साथ-साथ सही मार्गदर्शन भी प्रदान करेंगे.

Success develop engineer बनकर आपको समृद्ध करियर और better सैलरी मिल सकती है, experience के साथ-साथ आप develop engineer के रूप में भी काम कर सकेंगे.

Prompt Engineer की Jobs में सफल होने के लिए क्या हुनर और क्वालिफिकेशन चाहिए?

Prompt Engineer के Jobs इंजिनियरिंग में “Engineer” का मतलब रोज का तकनीकी अर्थ वाला नही होता, जैसे कि साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजिनीयरींग, और मैथ्स (STEM) में होता है, कहा जाएं तो, Prompt Engineer वो क्रिएटिव प्रोफेशनल्स या (AI) आर्टिस्ट होते हैं,

जो AI मॉडल को कमांड्स अच्छे से देकर बेहतरिन रिजल्ट पाने की कोशिश करते हैं, ऐसे प्रोफेशनल्स के पास हो सकता है या नहीं भी कि उनका बैकग्राउंड् इंजिनीयरींग से हो, पर, “Prompt” में इंजिनीयरिंग का मतलब है कि वक्‍त पर, इंजिनीयर सिर्फ (AI) आपुति का वर्णन ही नही करते, बल्कि डेटा का इस्तेमाल कर सोचते हैं कि दूसरे संग्राहक कैसे समस्याओं को सम्झें और परिणामों की प्रतीक्षा करें.

  • Prompt Engineer Jobs में ज़रुरी कुछ हुनर और क्वालिफिकेशन :

(1). AI, NLP, और मशीन लर्निंग(ML) में पकड़

(2). सोच-विचार करने की काबिलियत

(3). प्रोब्लेम सोल्विंग और Analytical skills

(4). Programming ability

(5). 1st-class writing communication

  • Prompt Engineer Jobs में कुछ Qualifications :

(1). Computer Science या related field में degree होनी चाहिए

(2). AI और ML में माहिर होने चाहिए

निष्कर्ष

आप कंप्यूटर विज्ञान, मानव-कंप्यूटर संवाद, भाषा शास्त्र, और संचार शिक्षा के क्षेत्र में पढ़ाई या काम करके Prompt Engineering Jobs में अपना भविष्य बना सकते हैं, प्रैक्टिकल अनुभव लेना और हमेशा नया सीखते रहना जरुरी है, इसके साथ, किसी कंपनी में इंटर्नशिप करना, प्रोजेक्ट्स हैंडल करना या खुद के प्रोजेक्ट पर काम करना आपके हुनर और माहिरी को बढ़ाता है.

FAQ

(1). Prompt Engineer का काम क्या है?

एक Prompt Engineer ग्राहकों और उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करने वाले (AI) -जनरेटेड Text Prompt को विकसित करने के लिए सामग्री निर्माताओं, उत्पाद टीमों, डेटा वैज्ञानिकों और अन्य पेशेवरों के साथ काम करता है.

(2). Prompt Engineer की सैलरी कितनी होती है?

Prompt Engineering काम की सैलरी लगभग ₹3.8 लाख प्रति वर्ष से लेकर एक CNC Programmer के लिए ₹4.0 लाख प्रति वर्ष तक होता है.

(3). Prompt Engineering की पढ़ाई कैसे करें?

Writing Expertise सुनिश्चित करते हैं कि आप ऐसे संकेत लिखें जो AI भाषा मॉडल के लिए साफ़ और आसान हों और उपयोगकर्ता के लिए स्वाभाविक हों, बातचीत के दोरान आदेश या प्रश्न लिखने का अभ्यास करें, AI मॉडल को बेहतर आउटपुट देने का तरीका सिखाने के लिए “CHAT” में संकेतों को Refine करें.

2 thoughts on “PROMPT ENGINEER JOBS क्या हें? और कैसे करे?(2024)”

Leave a comment