What Is Dropshipping Business in hindi (2024)|(Best 6 तरीके)

हेल्लो दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हे, बहुत से लोग Dropshipping शब्द को नहीं जानते, इसलिए वे जानना चाहते हैं कि Dropshipping क्या है?, एक Dropshipping कंपनी कैसे शुरू करें और Dropshipping Business कैसे शुरु करे?, आपको शायद पता होगा कि Dropshipping एक ऑनलाइन बिज़नेस विचार है जो किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचता है.

वर्तमान में Dropshipping Business शुरू करना एक अच्छा कदम है, क्योंकि इसमें कम Invest की आवश्यकता होती है, यह एक व्यवसाय की तरह है, लेकिन आपको प्रोडक्ट बनाने, स्टोर करने, पैकिंग करने या डिलीवर करने की कोई चिंता नहीं होती.

यही कारण है कि आज मैं आपको Dropshipping के बारे में सभी जानकारी बताउगा, जैसे Dropshipping क्या है?, इसे कैसे शुरू करें, डिलरों को कैसे खोजे, Dropshipping से पैसे कैसे कमाएं, आदि.

Dropshipping क्या है? |What Is Dropshipping?

Dropshipping एक प्रकार की Retail fulfillment प्रक्रिया है, जो प्रोडक्ट को बिना किसी गोदाम में Store किए बेचना है, Retail salesperson इस तरह से माल नहीं खरीदता, वह प्रोडक्ट को केवल third party supplier से खरीदता है, जब वह ऑर्डर प्राप्त करता है या खरीदता है, प्रोडक्ट को खरीदारों को सीधे भेजा जाता है, इस तरह, Retail salesperson को कोई सूची संभालने की जरुरत नहीं पड़ती.

What Is Dropshipping Business in hindi (2024)|(Best 6 तरीके)

Dropshipping में व्यापार करने वाले retail salesperson को कोई इन्वेंट्री या ऑर्डर पूरा करने की आवश्यकता नहीं है, Suppliers सब कुछ देखता है.

Dropshipping पारंपरिक retail business की तरह अधिक Invest की आवश्यकता नहीं होती, इसलिए एक बेहतरीन विकल्प है, स्टॉक प्रोडक्ट्स के लिए एक गोदाम की व्यवस्था करने और स्टोर और ओवरहेड के लिए किराया का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, आपको बस एक ऑनलाइन स्टोर बनाना है और उन suppliers से संपर्क करना है जिन्हें आपके प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं.

Dropshipping कैसे काम करता है?

Seller के पास Stock न होने पर एक Order को पूरा करने का तरीका Dropshipping है, Retailer तुरंत Order और Shipment details को Supplier को भेजता है, जो इसे सीधे ग्राहक को भेजता है.

यह व्यवसायिक मॉडल दिलचस्प है क्योंकि उसमें कम उपरी लागत और कम जोखिम है, Dropshipping शुरू करने केलिए आपको सिर्फ एक Online retailer और Supplier की आवश्यकता होगी.

( Dropshipping के काम में निचे कुछ मुख्य टॉपिक है उसे जानते है )

  1. Customer आपके online store से सामान खरीदता है.
  2. आप एक order supplier को भेजते हैं.
  3. supplier ग्राहक को उत्पाद सीधे भेजा जाता है.
  4. आप ग्राहक से भुगतान किया गया पैसा और आप से भुगतान किया गया पैसा के बीच की दूरी को लाभ के रूप में रखते हैं.

Dropshipping का Business कैसे शुरू करे?

Dropshipping का Business करने के दो तरीके हैं, उसमे पहला, आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर बिजनेस शुरू कर सकते है, और दूसरा, आप प्रोडक्ट्स को किसी अन्य ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर बेचकर Dropshipping Business शुरू कर सकते हैं, जैसे Amazon, Ebay आदि.

What Is Dropshipping Business in hindi (2024)|(Best 6 तरीके)

अब तक हमने Dropshipping क्या है? और कैसे काम करता है पता लगाया है, तो चलिए अब Dropshipping का Business कैसे शुरू करें उसे जानते है.

(1) अपना Online स्टोर बनाए :

मैंने आपको बताया था कि आप Dropshipping का Business किसी अन्य लोकप्रिय वेबसाइट जैसे Amazon, Flipkart, Ebay, Meesho के साथ शुरू कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपनी खुद की वेबसाइट नहीं बनानी पड़ेगी.

लेकिन आप एक Dropshipping वेबसाइट बना सकते हैं, अगर आप अपने खुद के नाम का ब्रांड चाहते हैं, इसके लिए कुछ निर्देशों का पालन करना जरुरी है.

  • पहले आपको अपना विशिष्ट डोमेन नाम चुनना होगा, यह नाम बहुत सोच-समझकर चुनें अगर आप एक ब्रांड बनाना चाहते हैं.
  • Shopify सभी तरह के नए फीचर्स और टूल्स के साथ एक अच्छा Dropshipping प्लेटफार्म है, इन टूल्स की मदद से आप अपना ऑनलाइन स्टोर मिनटों में बना सकते हैं.
  • Shopify पर आपको फ्री थीम मिल जाएगी, जिसमें से आप किसी को भी चुनकर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं, Minimal Vintage Theme, जो बहुत सस्ता है, और उसका उपयोग कर सकते हैं.
  • अब आप Oberlo स्थापित कर लेंगे, क्योंकि उसमें सभी प्रकार की वस्तुएं मिल जाएंगी, आप भी Oberlo के सप्लायर से डील कर सकते हैं.

(2) Optimization करे :

जब आपका Dropshipping Business शुरू करते हैं, तो आपको हर चीज का विश्लेषण करना चाहिए, जैसे कि कौनसे प्रोडक्ट अधिक बिक रहे हैं, कौनसे प्रोडक्ट ट्रेंड में हैं, ग्राहक किसी प्रोडक्ट को पसंद कर रहे हैं, प्रतिस्पर्धी क्या मार्केटिंग रणनीतियां अपना रहे हैं, आदि.

Optimizing के लिए आप Analytics, Google Search Console सहित कई टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(3) अच्छा Supplier खोजे :

आपके प्रोडक्ट और आपके प्रतिस्पर्धी का पता लगाने के बाद आपको एक अच्छे प्रदाता भी खोजना होगा, यह एक कठिन काम है, क्योंकि इसके लिए कुछ दिन और अपने सप्लायर की जांच करनी होगी.

  • Indiamart या OberloPlatform पर अपने सप्लायर का पता लगा सकते हैं.
  • Indiamart की वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट की खोज करने पर आपको कई सप्लायर की सूची मिलेगी.
  • आपको इस लिस्ट से कुछ बेहतरीन सप्लायर चुनना है और फिर उनसे संपर्क करना है.
  • अपने स्पलायर से निम्नतम आदेश मात्रा और शिपिंग समय के बारे में कुछ सवाल पूछे.
  • अंत में, आप अपनी आवश्यकतानुसार सप्लायर चुन लेंगे.

(4) किसी प्रोडक्ट कैटेगरी का चुनाव करे :

क्या आप बेचते हैं, वह बहुत कुछ आपके Business की सफलता पर निर्भर करता है, Dropshipping Business के लिए भी आपको एक अच्छी प्रोडक्ट श्रेणी को चुनना होगा, मतलब, आपको मार्केट रिसर्च करके जानना होगा कि ग्राहकों को किस प्रोडक्ट की सबसे अधिक जरूरत है.

आपको अपने प्रोडक्ट की कैटेगरी से संबंधित सभी लोकप्रिय और आने वाले प्रोडक्ट के बारे में जानकारी होनी चाहिए, साथ ही, आप ट्रेंड को देखते हुए प्रोडक्ट चुन सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही प्रतिस्पर्धी प्रोडक्ट का भी ध्यान रखें.

( निचे कुछ पॉइंट्स की मदद से आप एक अच्छा टॉपिक चुन सकते हैं )

  • पहले आपको कोई भी प्रोडक्ट श्रेणी चुनना होगा, जैसे एक लैपटॉप.
  • अब लैपटॉप की श्रेणी में चल रहे ट्रेंड को देखते हुए, Dell और Asus कंपनी के लैपटॉप अच्छे हैं और अधिक लोगों द्वारा खरीदे जा रहे हैं.
  • इनमे से कोई भी कंपनी के लेपटॉप को चुनने के बाद, 35 से 40 हजार रुपये की लागत वाले लेपटॉप को चुनें.
  • इस तरह आप ट्रेंडिंग टॉपिक खोज सकते हैं, जिसके लिए आप Uber suggest Keywords और Google Trend उपकरण का उपयोग कर सकते हैं.
  • Ahrefs, एक मुफ्त टूल हे, जो आपको ट्रेंडिंग प्रोडक्ट चुनने में भी मदद करता है.

(5) अपने Online स्टोर की मार्केटिंग करे :

अब तक आपने अपना प्रोडक्ट चुना है और एक ऑनलाइन स्टोर बनाया है, लेकिन मार्केटिंग करना सबसे महत्वपूर्ण और मेहनती काम है, जो बहुत ज्यादा मुश्किल होती है लेकिन नामुमकिन नहीं है.

Advertising का उपयोग करके भी आप मार्केटिंग कर सकते हैं, इसके लिए आप निचे कुछ मार्केटिंग तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

  • आप फेसबुक पर अपनी वेबसाइट और प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं, आपको फेसबुक पर Ads के लिए कुछ पैसे देने होंगे, Advertising देने से पहले Ads बनाने का अभ्यास करना अनिवार्य है, वरना आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा.
  • यदि गूगल एडसेंस अन्य कि तुलना में थोड़ा अधिक महंगा है, आप अपने Advertising को गूगल पर भी प्रसारित कर सकते हैं, यूट्यूब पर भी Ads लगा सकते हैं.
  • आजकल इंस्टग्राम, फेसबुक और twitter जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बहुत से लोग फेमस हो रहे हैं, आप इसलिए उनसे संपर्क करके उनके साथ स्पोंसरशिप कर सकते हैं, इसका अर्थ है कि आप उनके सोशल मीडिया खातों पर अपनी Ads को प्रदर्शित करेंगे और इसके बदले उनको कुछ पैसे देंगे.
  • इंस्टाग्राम पर Advertising करना बहुत फायदेमंद होगा क्योंकि आज के समय में उसमें बहुत ज्यादा यूजर्स हैं.
  • यह बहुत सस्ती Advertising है जो आपके वेब स्टोर पर पहले आए लोगों को फिर से टारगेट करता है, इससे आपकी बिक्री की संभावना बढ़ जाती है, इसके अलावा, आप Facebook या Google Retargeting Ads का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(6) Competitor को Analysis करें :

आप उसकी क्रिएटिविटी पर नजर रख सकें, जब आप किसी भी व्यवसाय को शुरू करते हैं, तो आपको अपनी बिज़नेस कैटेगरी से संबंधित आपके Competitor को पहचानना चाहिए, आपको अपने Competitor का विश्लेषण करके पता लगाना होगा कि वह किस तरह की मार्केटिंग रणनीति का उपयोग कर रहा है.

( निचे कुछ कदम है जिससे आप अपने Competitor को खोज सकते हैं )

  1. पहले अपने प्रोडक्ट को Google पर खोजें और शीर्ष 10 वेबसाइटों को देखें.
  2. शीर्ष 10 वेबसाइटों को एक-एक करके उनका DA, PA, Alexa Ranking, Backlinks, Social Profile, Search Traffic आदि का research करें.
  3. आप एनालिसिस करने के लिए Semrush या Ahref का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, Alternately, आप फ्री SEO Quake Extension का उपयोग कर सकते हैं.

( Dropshipping के फायदे और नुकशान भी हैं, और Dropshipping शुरू करने से पहले आपको उन्हें समजना चाहिए )

Dropshipping के फायदे

  • इस बिजनेस में लाखों रूपयें कमा सकते हैं, इसमें भविष्य में काफी Compition होगी, इसलिए इस व्यवसाय को अभी शुरू करना अच्छा है.
  • इसके लिए कोई डिग्री या डिप्लोमा की जरुरत नहीं पड़ती.
  • आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 2 से 3 हजार रुपये ही खर्च करने होंगे.
  • यह असफल होने पर भी आपको दूसरे व्यवसायों की तरह बहुत नुकसान नहीं होगा.
  • यहाँ आप प्रोडक्ट को लाखों करोड़ों लोगों को बेच सकते हैं.
  • आप अपनी पढ़ाई के दौरान भी यह बिजनेस कर सकते हैं.
  • Dropshipping में प्रोडक्ट खरीदने, स्टोर करने, पैकेजिंग करने और भेजने की कोई आवश्यकता नहीं है.
  • इसमें आपको प्रोडक्ट की देखरेख और डिलीवरी की जिम्मेदारी नहीं होगी.
  • Dropshipping Business शुरू करने के लिए एक कंप्यूटर या मोबाइल और एक कमरे की जरूरत होती है.
  • इसमें कर्मचारियों की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी.
  • आप यह काम अपने घर पर 3 से 4 घंटे तक कर सकते हैं.

Dropshipping के नुकसान

  • सप्लायर आपके अलावा अन्य ड्रॉपशिपर के साथ काम करता है, ऐसे में वह आपके प्रति बहुत ज़्यादा Responsible नहीं होता.
  • यदि सप्लायर खराब प्रोडक्ट भेजता है, तो इससे आपका Business को एफेक्ट होगा.
  • जब सप्लायर रिटर्न पॉलिसी मानने से इनकार कर देता है, तो आपको government agreement बनाना चाहिए.
  • अधिकतर सप्लायर शिपिंग खर्च को अधिक लाभदायक मानते हैं.
  • ई-कॉमर्स वेबसाइट नहीं जानने पर ड्रॉपशिपर को चलाना बहुत मुश्किल होता है.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको DropShipping के बारे में बहुत कुछ बताया है, तो आप इसे पढ़कर अब DropShipping क्या है? और DropShipping Business कैसे शुरु करे?, इसके बारे में बहोत कुछ जान गये होगे, अगर आप को इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी सवाल को पूछना हो तो नीचे Comment में लिखकर पूछ सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

FAQ

(1) Dropshipping से लोग कितना कमाते हैं?

जितनी अधिक बिक्री, उतना अधिक मुनाफा, भारत में Dropshipping से आप कम से कम 20,000 से 50,000 तक कमा सकते हैं.

(2) बिना पैसे लगाये Dropshipping कैसे करें?

आप बिना पैसे के Dropshipping शुरू कर सकते हैं, कुछ प्लेटफ़ॉर्म है, जैसे Shopify, free trial period प्रदान करते हैं, जिसके दौरान आप अपना Dropshipping स्टोर सेट अप और लॉन्च कर सकते हैं, इसके अलावा, आप बिना किसी एक्स्ट्रा कॉस्ट के Dropshipping सेवाएं प्रदान करने वाले suppliers से भी प्रोडक्ट प्राप्त कर सकते हैं.

(3) क्या मुझे Dropshipping Business शुरू करना चाहिए?

जी बिलकुल, Dropshipping व्यापारियों के लिए एक लाभदायक Business मॉडल हो सकता है क्योंकि आप शिपिंग या manufacturing के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, यह एक कम जोखिम वाला Business मॉडल है जिसमें व्यापारी की तरह भारी लागत नहीं लगती है और आप सही suppliers के साथ अच्छा लाभ मार्जिन कमा सकते हैं.

(4) क्या Dropshipping करना आसान है?

हालाँकि, Dropshipping Business मॉडल जल्दी अमीर नहीं बन सकते, निश्चित रूप से यह आसान पैसा लगता है, आप अन्य लोगों का सामान बेचते हैं और अपने लिए कटौती करते हैं, लेकिन जब आप सभी कमियों, बाधाओं और दिन-प्रतिदिन के प्रबंधन को ध्यान में रखते हैं, तो ये आसान नहीं है और कठिन काम हो सकता है.

2 thoughts on “What Is Dropshipping Business in hindi (2024)|(Best 6 तरीके)”

Leave a comment